जफ़र खान: शिक्षण की कला खोज की कला की कला है

शिक्षण के क्षेत्र में सभी बेहतरीन निष्कर्षों को एकजुट करता है  कि प्रत्येक छात्र के लिए एक सीखने की प्रक्रिया कैसी  महसूस करानी चाहिए। तो, इसका क्या मतलब है याद रखें कि आपने साइकिल पर सवारी करना कैसे सीखा आपके पिता ने आपको ठीक से चलने, संतुलन बनाए रखने और गिरने से बचने के बारे में सबकुछ सिखाया। आप कोशिश करने के लिए उत्सुक थे, और अंत में आगे बढ़े। क्या यह आपके जीवन में सबसे महान क्षणों में से एक नहीं था  शायद, आपकी जीत केवल कुछ ही मिनटों तक चल रही थी और शायद आपके पिता आपके पास पकड़ने के बगल में दौड़ रहे थे, फिर भी यह आपकी उपलब्धि थी। सहायक एक, लेकिन अभी भी तुम्हारा यह एक आदर्श मॉडल है कि सीखने की सुविधा कैसे दी जानी चाहिए। एक शिक्षक इस प्रक्रिया में सहायता करता है, लेकिन वह खोज घटक को कभी नहीं ले जाता है। एक छात्र को अपने प्रयासों के माध्यम से कुछ ज्ञान हासिल करना चाहिए। इस तरह से प्राप्त जानकारी अधिक मूल्यवान और बेहतर बनाए रखता है। 

अभ्यास में, यह विभिन्न रूप ले सकता है। यदि आप किसी भी विदेशी भाषा की पाठ्यपुस्तक को देखते हैं, तो आप देखेंगे कि व्याकरण नियमों को केवल पाठ की शुरुआत में ही समझाया नहीं गया है। इसके बजाए, छात्रों को उन्हें संवाद या ग्रंथों से कम करना होता है और फिर जांच करनी चाहिए कि वे सही हैं या नहीं। यदि आप इस दर्शन को अपनाए जाने वाले शिक्षकों के लिए भाग्यशाली थे, तो आपको प्रश्नोत्तरी से शुरू होने वाले पाठों को याद रखना चाहिए या एक कठिन सवाल जो आपको जवाब देना था। स्वाभाविक रूप से, आप इसे सही नहीं कर सके, लेकिन कुछ प्रयासों के बाद आप सच जानने के लिए उत्सुक थे कि शायद आपको अभी भी याद है। जो भी आप अपने छात्रों को अपनी खोज बनाने में मदद करने के लिए क्रैच के रूप में उपयोग करते हैं, उन्हें इसे करने के साधन प्रदान करना होगा। अपने छात्रों की उपेक्षा करने और उन्हें अपने आप को चीजों को खोजने के बीच संतुलन यहां महत्वपूर्ण है। पहले मामले परिदृश्य में आप अपना काम सही नहीं कर रहे हैं। 

दूसरे में, आप एक महान शिक्षक हैं जो मध्यस्थता से ऊपर गए हैं। एक और रूपक यहां काम कर सकता है। अपने छात्रों को ज्ञान देने के बजाय, आप उन्हें सिखाते हैं कि कैसे ज्ञान प्राप्त करें और यह न केवल सूचना के साथ, बल्कि इसे प्राप्त करने और संसाधित करने के साधनों के साथ प्रदान करने का आपका प्रत्यक्ष दायित्व है। सब कुछ, शिक्षण सभी खोज के बारे में है। जबकि आपके छात्र दुनिया भर में खोजते हैं, आप उन्हें पढ़ाने के नए तरीकों की खोज करते हैं। इस महत्वपूर्ण घटक और दोनों पक्षों के प्रयासों के बिना, प्रयास सफल नहीं होगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी मेहनत करते हैं।

जफ़र खान
Email zkn4fab@gmail.com, The Fabindia School #HappyTeachers


Blog Archive