ईमानदारी (HONESTY): Jaffer Khan


वास्तव में ईमानदारी एक अच्छी नीति है क्योंकि यह एक उचित तरीके से काम करने वाले रिश्ते की नींव रखती है।  इतना ही नहीं, यह कई तरह से लोगों के जीवन को पोषित करता है।  भरोसा किसी भी रिश्ते का आधार है जो ईमानदारी से प्राप्त किया जाता है। 
आमतौर पर लोगों को ईमानदार होना कठिन लगता है क्योंकि ईमानदारी को बनाए रखने में काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।  ईमानदारी का मतलब जीवन  सभी पहलुओं में सच्चा होना है, कहीं इसका पालन किया कहीं नहीं किया ये तो स्वयं के साथ भी धोखा होगा।  इसमें किसी से झूठ नहीं बोलना, बुरी आदतों, गतिविधियों या व्यवहार के माध्यम से किसी को भी चोट नहीं पहुँचाना भी शामिल रहता है। 
ईमानदार व्यक्ति कभी भी उन गतिविधियों में शामिल नहीं होता है जो नैतिक रूप से गलत हैं।  ईमानदार व्यक्ति कभी किसी भी नियम को तोड़ते नहीं है, चाहे कितनी बाधाएँ क्यों आए।  अनुशासन में रहकर अच्छी तरह से व्यवहार करें, सच बोलें, वक्त के मुताबिक चलें और ईमानदारी से दूसरों की सहायता करे। 
ईमानदारी का अर्थ यह भी है कि अपने कर्तव्यों का ठीक से निर्वहन करें।  देश के प्रति जो दायित्व है उन्हें भी निभाना इसी का हिस्सा है।  सम्पूर्ण रूप से ईमानदारी का परिचय दें, तभी एक शिक्षक के रूप में अपने छात्रों को नैतिकता का पाठ सिखा सकेंगे। 
Jaffar Khan 
jkn4fab@gmail.com 

No comments:

Post a Comment

Good Schools of India Journal @ www.GSI.IN

Blog Archive

Visitors