उत्पादक विफलता के लिए तीन-स्तरीय ढांचा (कार्य, भागीदारी, सामाजिक परिवेश)
स्तर 1
सीखने वालों को विफलता के लिए तैयार करना: छात्रों को जोखिम लेने और विफलताओं को सीखने के अवसर के रूप में देखने के लिए प्रोत्साहित करना।
विकासशील मानसिकता का निर्माण: ऐसी मानसिकता को बढ़ावा देना जो मानती है कि क्षमताएँ प्रयास और सीखने के माध्यम से विकसित की जा सकती हैं।
स्तर 2
प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करना: सीखने वालों को केवल परिणाम पर नहीं, बल्कि समस्या-समाधान की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करना।
प्रयोग और अन्वेषण: सीखने वालों को विभिन्न समाधानों का प्रयोग और अन्वेषण करने के अवसर प्रदान करना।
स्तर 3
सीखने को संकलित करना: सीखने वालों को अपने अनुभवों पर चिंतन करने और प्रमुख निष्कर्षों की पहचान करने में मदद करना।
ज्ञान का पुनर्निर्माण: सीखने वालों को अपने अनुभवों के आधार पर अपने ज्ञान और समझ का पुनर्निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित करना।
इस ढाँचे का उद्देश्य छात्रों के भीतर सहयोग की भावना विकसित करना, विभिन्न परिस्थितियों में सोचने की क्षमता बढ़ाना और समस्या-समाधान कौशल को सशक्त बनाना है।
रवि प्रकाश
