गुणवत्ता के लिए हर व्यक्ति जिम्मेदार है |

एक अकेला व्यक्ति किसी संस्था की गुणवत्ता नहीं सुधार सकता ।संस्था के हर विभाग का कार्य उत्तम होना चाहिए ।सारे व्यक्ति जिम्मेदारी ले तो कार्य उत्तम होगा । हर व्यक्ति को अपने कार्य में पूरी निपुणता पाने की कोशिश करनी चाहिए । कोई भी व्यक्ति कमियाँ जाने बिना सुधार नहीं कर सकता हैं ।

समय - समय पर अभिभावकों से मिलकर विद्यार्थियों की कमियों को जानना एवं उनमें सुधार के लिए कुछ उनकी मदद भी लेनी चाहिए। इस प्रकार कमियाँ बताने वाले से सुझाव भी ले सकते हैं ।

कर्मचारियों को संतुष्ट रखना भी गुणवत्ता को उत्तम बनाने के लिए आवश्यक है । कर्मचारियों को ज्यादा कार्य भार नहीं देना चाहिए । जो व्यक्ति जिस कार्य में निपुण हो उसको वहीं कार्य देना चाहिए । कर्मचारियों को आपस में एक - दूसरे की सहायता भी करनी चाहिए । हर व्यक्ति को अपने कार्य के प्रति पूरी जिम्मेदारी लेनी चाहिए । इस प्रकार गुणवत्ता के लिए हर व्यक्ति जिम्मेदार हैं।
हमारी सीख ; आइसक्रीम मेकर
लेखक - सुबीर चौधरी
समूह अध्यापकगण - आयशा टाक, प्रेरणा राठौड़, सुरेश नेगी & स्वाति सूद - The Fabindia School

No comments:

Post a Comment

GSI Journal | Sandeep Dutt | Substack

www.GSI.IN

Blog Archive